उत्तर प्रदेश: भाजपा कार्यकारी राजनीतिक संकल्प ने 2022 के चुनावों के लिए रणनीति तैयार की

यूपी बीजेपी Uttar Pradesh BJP ने अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने की अपनी राजनीतिक रणनीति का औपचारिक खाका तैयार किया।

मुख्य बिंदु राजनीतिक प्रस्तावों की एक श्रृंखला का हिस्सा था, जिसे शुक्रवार को यूपी भाजपा प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह Swatantra Dev Singh की अध्यक्षता वाली पार्टी की राज्य कार्यकारी समिति द्वारा पारित किया गया था। राज्य उपाध्यक्ष और पार्टी एमएलसी लक्ष्मण आचार्य द्वारा प्रस्ताव रखा गया था और एक अन्य राज्य वीपी पंकज सिंह VP Pankaj Singh और राज्य सचिव मीना चौबे द्वारा समर्थन किया गया था।

कार्यकारिणी ने हाल ही में संपन्न ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनावों का एक स्पष्ट संदर्भ दिया, जिसमें भाजपा ने सरकारी तंत्र के दुरुपयोग के विपक्ष के आरोपों के बीच एक प्रचंड जीत का दावा किया था। पार्टी ने कहा कि ग्रामीण चुनावों में उसकी शानदार जीत राज्य सरकार द्वारा उठाए गए विकास के एजेंडे की ओर इशारा करती है, जिसमें एक्सप्रेसवे का निर्माण, पेयजल सुविधा प्रदान करना और ग्रामीण परिवारों को बिजली देना शामिल है।
राजनीतिक प्रस्ताव की अध्यक्षता करने वाले भाजपा उपाध्यक्ष और यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा कि राज्य भ्रष्टाचार, माफिया, आतंकवाद और तुष्टीकरण की राजनीति सहित कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी आरोपियों का अब राज्य में कोई सम्मान नहीं रह गया है और जबरन धर्म परिवर्तन में शामिल लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की गई है।

Uttar-Pradesh-BJP-jp-nadda

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि राज्य सरकार और संगठन के काम ने पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया है. उन्होंने दावा किया कि पार्टी राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों और पार्टी संगठन की ताकत के आधार पर अगले साल के राज्य चुनावों में जीत हासिल करने के लिए तैयार है।

यूपी बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए राज्य की योजना तयार किया हैं

राज्य की कार्यकारिणी ने राज्य में तीसरी लहर के बारे में अपनी आशंका व्यक्त करने वाले विशेषज्ञों के बीच, कोविड प्रबंधन के साथ-साथ अपनी गतिविधियों को बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी। इस कदम को भाजपा के एक मुखर विपक्ष का मुकाबला करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, जो सत्ताधारी पार्टी पर महामारी के कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए दीवार पर धकेलने की कोशिश कर रहा है, खासकर घातक दूसरी लहर के दौरान।
कार्यकारिणी ने कहा कि जहां विशेषज्ञों ने देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य पर कोविड के भारी पड़ने की आशंका व्यक्त की, वहीं यह पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की रणनीति थी जिसने सत्तारूढ़ दल को महामारी से निपटने में मदद की। पार्टी ने अफवाहों और नकारात्मकता फैलाने के विपरीत रुख की भी निंदा की जिसने संकट का मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को प्रभावित किया। इसने टीकों के निर्माण में लगे वैज्ञानिकों की छवि खराब करने के लिए विपक्षी नेताओं की भी आलोचना की।

कार्यकारिणी ने वाराणसी का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि शहर महामारी की दूसरी लहर को उसके उभरने के 10 दिनों के भीतर नियंत्रित करने में कामयाब रहा। यह अभी तक कोविड प्रबंधन के वाराणसी मॉडल का एक और समर्थन था, जिसकी देखरेख गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी भाजपा एमएलसी अरविंद कुमार शर्मा ने की थी। वास्तव में, मोदी ने मई में अहमदाबाद की अपनी यात्रा के दौरान ‘कोविड प्रबंधन के वाराणसी मॉडल’ का विशेष उल्लेख किया था।

कार्यकारी ने तीसरी लहर की संभावना का मुकाबला करने के लिए योगी सरकार द्वारा उठाए गए आक्रामक टीकाकरण कार्यक्रम की भी सराहना की, जिससे बच्चों को प्रभावित करने की आशंका है।
पैनल ने अयोध्या जैसे धार्मिक केंद्रों पर पार्टी के फोकस का भी समर्थन किया, जहां विवादित बाबरी मस्जिद स्थल पर एक मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के डेढ़ साल से अधिक समय बाद राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इसमें सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा उठाए गए कृषि सुधारों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। यह केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के चल रहे आंदोलन के बीच आया है। किसान समूहों ने राज्य चुनावों के लिए राज्य सरकार के खिलाफ फिर से समूह बनाने की धमकी भी दी है।

Leave a Comment