ट्विटर ने कहा भारत में नियुक्त अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी

भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करते हुए, ट्विटर (Twitter) ने अब भारत में एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है। विकास की घोषणा करते हुए, कंपनी ने जल्द ही इसके बारे में अधिक जानकारी साझा करने का वादा किया है।

अपडेट अपने नए आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ लंबी लड़ाई के बाद आया है। नए कानून में भारत में तकनीकी कंपनियों की आवश्यकता है, जिसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल और अन्य शामिल हैं, जिन्हें देश में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी नियुक्त करना है।

“हम प्रक्रिया के हर चरण में प्रगति के बारे में एमईआईटीवाई को अवगत करा रहे हैं। एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी को बरकरार रखा गया है और विवरण सीधे मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा। ट्विटर नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।” एक ट्विटर प्रवक्ता ने इंडिया टुडे टेक को बताया।

ट्विटर इंडिया (Twitter India) ने पहले 25 मई को लागू किए गए नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगने के लिए सरकार से संपर्क किया था। नए आईटी नियमों की घोषणा सबसे पहले सरकार ने फरवरी में की थी।

व्हाट्सएप और फेसबुक ने इस महीने की शुरुआत में भारत के लिए अपने संबंधित शिकायत अधिकारी नियुक्त किए। दूसरी ओर, ट्विटर ने कथित तौर पर कहा कि देश में महामारी की स्थिति के कारण उसे और समय चाहिए।

इसके बाद, कंपनी ने भारत में एक मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी के पद के लिए लिंक्डइन पर नौकरी के उद्घाटन पोस्ट किए। मानदंडों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है, जो सभी दिल्ली में स्थित थे।

पिछले महीने इंडिया टुडे टेक को दिए एक बयान में, अनुपालन से पहले, ट्विटर ने प्लेटफॉर्म पर सामग्री के लिए एक व्यक्ति (अनुपालन अधिकारी) को आपराधिक रूप से उत्तरदायी बनाने की आवश्यकता, सक्रिय निगरानी की आवश्यकताओं और प्राप्त करने के लिए व्यापक प्राधिकरण के बारे में चिंता व्यक्त की। हमारे ग्राहकों के बारे में जानकारी।

यह आगे जोड़ा गया कि यह खतरनाक अतिरेक का प्रतिनिधित्व करता है जो खुले, लोकतांत्रिक सिद्धांतों के साथ असंगत है। “हमारी सेवा उपलब्ध रखने के लिए, हम भारत में लागू कानून का पालन करने का प्रयास करेंगे। लेकिन, जैसा कि हम दुनिया भर में करते हैं, हम पारदर्शिता के सिद्धांतों द्वारा सख्ती से निर्देशित होते रहेंगे, सेवा पर हर आवाज को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता, और कानून के शासन के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा करना,” एक ट्विटर प्रवक्ता ने कहा था।

जवाब में, केंद्र ने ट्विटर के बयान को “दुर्भाग्यपूर्ण” करार दिया, पूरी तरह से निराधार, झूठा, और भारत को बदनाम करने का प्रयास अपनी खुद की मूर्खता को छिपाने के लिए किया। केंद्र ने कहा था कि ट्विटर “मध्यवर्ती दिशानिर्देशों’ में उन्हीं नियमों का पालन करने से इनकार करता है, जिनके आधार पर वह भारत में किसी भी आपराधिक दायित्व से सुरक्षित बंदरगाह संरक्षण का दावा कर रहा है।”

Leave a Comment