Pankaj Tripathi:पंकज त्रिपाठी का जीवनी, आयु, ऊंचाई, वजन, पत्नी, बच्चे, परिवार, जाति, और अन्य

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)जीवनी(Biography)

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)का जन्म 05-09-1976 को भारत के बिहार राज्य के गोपालगंज के बेलसंड में हुआ था। वह एक भारतीय फिल्म अभिनेता, टेलीविजन अभिनेता और थिएटर अभिनेता हैं। वह बॉलीवुड के साथ-साथ तेलुगु, तमिल और पंजाबी फिल्मों में अपने स्वाभाविक अभिनय के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने हिंदी टेलीविजन/वेब सीरीज में भी काम किया है।

जन्मदिन: 5 सितंबर 1976 (रविवार)
जन्म स्थान: बेलसंड, गोपालगंज, बिहार
देश: भारत
उम्र: (2021 में) 44 साल पुराना
जन्म राशि: कन्या
सेंटीमीटर में ऊंचाई: 178 सेमी
मीटर में 1.78 वर्ग मीटर
फीट इंच में- 5′ 10″
किलोग्राम में वजन: 72 किग्रा
पाउंड में: 158.73 पाउंड
जाति: एन / ए
अन्य नाम: पंकज कुमार त्रिपाठी
अन्य पेशे: टेलीविजन अभिनेता रंगमंच अभिनेता
सूरत: बॉलीवुड तमिल तेलुगु पंजाबी हिंदी

पंकज त्रिपाठी पूरा बायो और करियर

पंकज त्रिपाठी का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था और वह बॉलीवुड के अब तक के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक बन गए। उन्हें बहुत कम उम्र से ही अभिनय में दिलचस्पी थी और वह अपने गांव नाटक में त्योहारों के मौसम में एक लड़की को अभिनय करते थे। उनके प्रदर्शन को दर्शकों ने सराहा और इसने उन्हें फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने के लिए प्रेरित किया। अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह पटना चले गए और होटल प्रबंधन संस्थान, हाजीपुर में दाखिला लिया, अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, वे थिएटर से जुड़े थे और कॉलेज की राजनीति से भी जुड़े थे। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने पटना के एक 5-सितारा होटल में काम किया। कुछ वर्षों तक वहां काम करने के बाद, वह दिल्ली चले गए और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया। उन्होंने आखिरकार 2004 में वहां से स्नातक किया।

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में स्टिंग के बाद, वह फ़िल्मों में अपनी किस्मत आज़माने के लिए मुंबई आ गए। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत वर्ष 2004 में बॉलीवुड फिल्म रन में एक गैर-मान्यता प्राप्त भूमिका के साथ की। उन्होंने अगले 7-8 वर्षों में एक दर्जन फिल्मों में काम किया, लेकिन शायद ही उन पर ध्यान दिया गया। बहुप्रशंसित बॉलीवुड फिल्मों गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 1 और गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 2 में सुल्तान कुरैशी की भूमिका निभाने के बाद वह पहली बार सुर्खियों में आए। उसके बाद उनका करियर फिर से शुरू हुआ और उन्होंने कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में कीं। बॉलीवुड जैसे दबंग 2, फुकरे, सिंघम रिटर्न्स, और स्त्री आदि। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में मुख्य खलनायक की भूमिका निभाना शुरू किया और बॉलीवुड फिल्मों में सबसे अधिक मांग वाले हास्य अभिनेताओं में से एक बन गए। बरेली की बर्फी, फुकरे, स्त्री और लुका चुप्पी जैसी फिल्मों में उनके हास्य अभिनय ने उन्हें काफी पहचान दिलाई। उन्हें हाल ही में सुपर 30, अर्जुन पटियाला और ड्राइव जैसी फिल्मों में देखा गया था। वह अगली बार दबंग 3, 83, कारगिल गर्ल और अंग्रेजी मीडियम में दिखाई देंगे।

उन्होंने बॉलीवुड के अलावा अंग्रेजी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने छोटे पर्दे पर भी हाथ आजमाया है। उन्होंने टेलीविजन श्रृंखला जिंदगी का हर रंग…गुलाल वर्ष 2010 के माध्यम से छोटे पर्दे पर अपनी शुरुआत की। उसके बाद, उन्हें पाउडर, और सरोजिनी – एक नई पहल जैसी श्रृंखलाओं में देखा गया। उन्होंने कुछ सबसे प्रशंसित वेब श्रृंखलाओं जैसे सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर और क्रिमिनल जस्टिस में भी काम किया है।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)परिवार, रिश्तेदार और अन्य संबंध

उनका जन्म पंडित बनारस तिवारी और हेमवंती देवी के घर हुआ था। उनके 3 बड़े भाई और 2 बड़ी बहनें हैं। उन्होंने 2004 से मृदुला त्रिपाठी से शादी की है और साथ में दंपति की एक बेटी है।

शारीरिक माप: त्वचा का रंग मेला
आंखों का रंग: गहरा भूरा
बालों का रंग: नमक और काली मिर्च

(Pankaj Tripathi)पंकज त्रिपाठी व्यक्तिगत जानकारी

होम टाउन: बेलसंड, गोपालगंज, बिहार
राष्ट्रीयता: भारतीय
धर्म: हिन्दू
पता: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल: एन / ए
कॉलेज: इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, हाजीपुर
योग्यता: होटल प्रबंधन में स्नातक डिग्री
शौक: खाना बनाना और पढ़ना
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
डेब्यू बॉलीवुड फिल्म: रन (2004)
तेलुगु फिल्म:दोसुकेल्था (2013)
अंग्रेजी फिल्म: मैंगो ड्रीम्स (2016)
तमिल फिल्म: काला (2018)
पंजाबी फिल्म: हरजीता (2018)
सर्वश्रेष्ठ फिल्में: गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012), दबंग 2, (2012), फुकरे (2013), न्यूटन (2017), और स्त्री (2018) आदि।
वेतन: एन / ए
नेट वर्थ: एन / ए
आधिकारिक वेबसाइट: एन / ए

पंकज त्रिपाठी जी के पसंदीदा

पसंदीदा रंग: नीला
पसंदीदा खेल: क्रिकेट
पसंदीदा राजनेता: नरेंद्र मोदी
पसंदीदा अभिनेता: मनोज बाजपेयी, अमिताभ बच्चन
पसंदीदा फिल्म: निर्देशक अनुराग कश्यप
पसंदीदा गायक: उदित नारायण झा
पसंदीदा खाना: लिट्टी

https://g.co/kgs/H2Quyq

Leave a Comment