Microsoft: अब जून 2022 में Internet Explorer की सेवा बंद कर रहा है

Microsoft अंततः अपने मूल इंटरनेट ब्राउज़र—इंटरनेट एक्सप्लोरर पर प्लग खींच रहा है।

25 से अधिक वर्षों के जीवन चक्र के बाद, इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए डेस्कटॉप एप्लिकेशन 15 जून 2022 को “सेवानिवृत्त” हो जाएगा और इसे अब कंपनी से समर्थन सेवाएं भी प्राप्त नहीं होंगी। कंपनी उपयोगकर्ताओं को इसके बजाय माइक्रोसॉफ्ट एज में स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जो अंतर्निहित Internet Explorer-आधारित वेबसाइटों के लिए विरासती समर्थन है।

जबकि इंटरनेट एक्सप्लोरर के जीवन का प्रभावी अंत पिछले साल हुआ था, फिर भी इसने उपयोगकर्ताओं को सीमित कार्यों के साथ एक्सप्लोरर का उपयोग करने की अनुमति दी। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल घोषणा की थी कि माइक्रोसॉफ्ट टीमों के लिए वेब ऐप 30 नवंबर से इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (आईई11) पर काम करना बंद कर देगा। इसके अतिरिक्त, Microsoft 365 में शामिल सेवाएँ, जैसे कि Outlook और OneDrive, 17 अगस्त 2021 से IE11 से कनेक्ट होना बंद हो जाएंगी।

Microsoft is finally retiring Internet Explorer in June 2022

टेक दिग्गज ने पिछले साल कहा था कि इन सेवाओं के लिए समर्थन वापस लेने का मतलब होगा कि उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट एक्सप्लोरर के नवीनतम संस्करण IE11 पर “अपमानजनक अनुभव” मिलेगा। “पिछले एक साल में, आपने इंटरनेट एक्सप्लोरर से दूर हमारे आंदोलन को देखा होगा ( “IE”) समर्थन, जैसे Microsoft 365 ऑनलाइन सेवाओं द्वारा IE समर्थन की समाप्ति की घोषणा। आज, हम उस यात्रा के अगले चरण में हैं: हम घोषणा कर रहे हैं कि विंडोज 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट एज में है, “कंपनी ने आज एक पोस्ट में कहा।
माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी नोट किया कि यह इंटरनेट एक्सप्लोरर के सभी उपभोक्ता संस्करणों को प्रभावित करता है, और ब्राउज़र को अभी भी इसके दीर्घकालिक सर्विसिंग चैनल (एलटीएससी) पर समर्थन मिलेगा। कंपनी ने यहां क्या सेवानिवृत्ति कवर की पूरी सूची डाली है।

जबकि इंटरनेट एक्सप्लोरर ने वर्षों से अपनी प्रासंगिकता खो दी है, ब्राउज़र इंटरनेट के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसकी कहानी बिग टेक और नियामकों के बीच पहली बड़ी अविश्वास लड़ाई तक फैली हुई है जब 1990 के दशक के अंत में Microsoft अमेरिकी न्याय विभाग के सामने गया था। उस मामले का नतीजा एक कारण है कि आज लगभग सभी वेब ब्राउज़र मुफ़्त हैं और ऐसे नियमों का नेतृत्व किया है जिन्होंने विंडोज़ के काम करने के तरीके को बदल दिया।

2004 के आस-पास बाज़ार में वेब ब्राउज़र का 90% से अधिक हिस्सा था, लेकिन 2008 में Google Chrome के लॉन्च होने के बाद से इसमें लगातार गिरावट आई है। आज इसकी बाज़ार हिस्सेदारी 1% से भी कम है।

Leave a Comment