भोजपुरी फिल्में जिनके शीर्षक में ‘हिंदुस्तानी’ शब्द है निरहुआ हिंदुस्तानी’ से ‘निरहुआ हिंदुस्तानी 3

‘निरहुआ हिंदुस्तानी'(Nirahua Hindustani) से ‘निरहुआ हिंदुस्तानी’ 3 Nirahua Hindustani 3 : भोजपुरी फिल्में जिनके शीर्षक में ‘हिंदुस्तानी’ शब्द है

हाल के दिनों में भोजपुरी सिनेमा ने जबरदस्त विकास किया है और कई सेलेब्स ने इंडस्ट्री में काम करने के बाद बड़ी कामयाबी हासिल की है. भोजपुरी सिनेमा ने कुछ बेहतरीन सामग्री और अभिनेताओं का निर्माण करके दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह उद्योग एक वर्ष में 30 से अधिक फिल्मों का निर्माण करता है और पूरे भारत में इसके प्रशंसक हैं। भोजपुरी मुख्य रूप से ग्रामीण लोगों की वास्तविक जीवन शैली पर आधारित है और भारत के सार को दर्शाता है। इधर, कुछ भोजपुरी फिल्मों के नाम में ‘हिंदुस्तानी’ है।

‘निरहुआ हिंदुस्तानी’ ‘Nirahua Hindustani’

Nirahua-Hindustani

निरहुआ हिंदुस्तानी को संतोष मिश्रा द्वारा लिखित और सतीश चंद जैन द्वारा निर्देशित एक एक्शन-रोमांस-कॉमेडी के रूप में रिलीज़ किया गया था, जबकि राहुल खान और प्रवेश लाल यादव द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म में दिनेश लाल यादव और आम्रपाली दुबे की हिट ऑन-स्क्रीन जोड़ी है। अयाज़ खान, गोपाल राय, किरण यादव और संजय पांडे जैसे अन्य भोजपुरी सितारे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फिल्मों को दर्शकों से तालियां मिलीं और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया।

‘हम है हिंदुस्तानी’ ‘Hum Hai Hindustani’

Hum-Hai-Hindustani

भोजपुरी फिल्म ‘हम है हिंदुस्तानी’ एक युवा हिंदू व्यक्ति पर आधारित है जो अपनी मुस्लिम प्रेमिका से शादी करने के लिए सामाजिक और राजनीतिक ताकतों से लड़ता है और साबित करता है कि पहले भारतीय होना ज्यादा जरूरी है। लोकप्रिय भोजपुरी गायक-अभिनेता खेसारी लाल यादव ने काजल राघवानी के साथ फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई। यह देव पांडे द्वारा अभिनीत और पल्लव और रोहन द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित किया गया था। भोजपुरी स्टार अवधेश मिश्रा ने ‘हम है हिंदुस्तानी’ में मुख्य खलनायक की भूमिका निभाई।

‘शेर-ए-हिन्दुस्तान’ ‘Sher-E-Hindustan’

Sher-E-Hindustan-bhojpuri

‘शेर-ए-हिंदुस्तान’ एक देशभक्ति भोजपुरी फिल्म है जिसमें सुपरस्टार दिनेश लाल यादव और नीतू धुंगाना मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसे मनोज नारायण ने लिखा और निर्देशित किया था जबकि रत्नाकर कुमार ने इसे प्रोड्यूस किया था। ‘शेर-ए-हिंदुस्तान’ ने नेपाली अभिनेत्री नीतू का भोजपुरी डेब्यू भी किया। आयुष रिजाल, सुशील सिंह, सुनील थापा, संतोष पहलवान और अमृत कुमार जैसे अन्य भोजपुरी अभिनेता सहायक भूमिका निभाते हैं। फिल्म का संगीत मधुकर आनंद ने दिया है, गीत संतोष पुरी, संदीप साजन, झूलन झील और अरविंद तिवारी ने लिखे हैं।

‘निरहुआ हिंदुस्तानी 2’ ‘Nirahua Hindustani 2’

Nirahua-Hindustani-2

भोजपुरी फिल्म ‘निरहुआ हिंदुस्तानी 2’ एक एक्शन-ड्रामा फिल्म है जिसे मंजुल ठाकुर ने लिखा और निर्देशित किया है जबकि निर्माण राहुल खान ने किया है। फिल्म में दिनेश लाल यादव, आम्रपाली दुबे और संचिता बनर्जी मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि अयाज खान, किरण यादव, प्रकाश जायस, संतोष वर्मा, संजय महानंद और संजय पांडे सहायक भूमिकाओं में हैं। यह 2014 में आई फिल्म निरहुआ हिंदुस्तानी का सीक्वल है। संगीत छोटे बाबा और मधुकर आनंद द्वारा तैयार किया गया था, जिसके बोल प्यारे लाल यादव, आज़ाद सिंह, श्याम देहाती और संतोष पुरी द्वारा लिखे गए थे।

‘निरहुआ हिंदुस्तानी 3’ ‘Nirahua Hindustani 3’

Nirahua-Hindustani-3

निरहुआ हिंदुस्तानी 3 ‘निरहुआ हिंदुस्तानी’ श्रृंखला का तीसरा भाग है, जिसमें निरहुआ हिंदुस्तानी और निरहुआ हिंदुस्तानी 2 शामिल हैं। फिल्म में दिनेश लाल यादव, आम्रपाली दुबे और शुभी शर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं। संजय पांडे, किरण यादव, समर्थ चतुर्वेदी और राजवीर सिंह ने फिल्म में सहायक भूमिकाएँ निभाईं। यह मंजुल ठाकुर द्वारा निर्देशित और प्रवेश लाल यादव द्वारा निर्मित है। ‘निरहुआ हिंदुस्तानी 3’ का संगीत रजनीश मिश्रा ने दिया है जबकि गीत प्यारे लाल यादव, श्याम देहाती और आजाद सिंह ने लिखे हैं।

Leave a Comment