PUBG मोबाइल के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

चीन सीमा पर तनाव, लोग चीनी मोबाइल एप्लिकेशन का बहिष्कार करते रहे हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि PUBG MOBILE चीनी ऐप है या नहीं।

चूंकि भारत और चीन के संबंध खराब दौर से गुजर रहे हैं, सोनम वांगचुक ने भारतीयों से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का आह्वान किया है। इंजीनियर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया जो वायरल हो गया, जिसमें वांगचुक भारतीयों से सभी चीनी ऐप जैसे कि टिकटॉक, लाइक और अन्य को हटाने और अनइंस्टॉल करने के लिए कह रहा है।

जबकि यह ज्ञात है कि टिकटॉक और कुछ अन्य एप्लिकेशन चीन-आधारित हैं, कई लोग यह भी सोच रहे हैं कि क्या गेम PUBG MOBILE एक चीनी ऐप है। PUBG MOBILE कथित तौर पर भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, और भारत का सबसे अधिक खेला जाने वाला बैटल रॉयल गेम भी है। तो क्या PUBG MOBILE चीनी ऐप है? आइए इसे देखें।

पबजी मोबाइल क्या है?

प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड या PUBG एक बैटल रॉयल गेम है जिसे 2017 में पीसी और गेमिंग कंसोल के लिए लॉन्च किया गया था। लॉन्च के तुरंत बाद, PUBG दुनिया में सबसे लोकप्रिय गेम बन गया। खेल 100 खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है और अंतिम व्यक्ति को PUBG में चिकन डिनर मिलता है। PUBG के पीछे दिमाग वाले ब्रेंडन ग्रीन ने ARMA 2 और Day Z: Battle Royale जैसे अन्य लोकप्रिय गेम भी बनाए हैं।

Pubg-Mobile-Update-gazetapost-122

PUBG मोबाइल का मूल देश

गेम को पीसी के लिए PUBG Corporation द्वारा विकसित किया गया था, जो एक कोरियाई गेम डेवलपर, Bluehole की सहायक कंपनी है। कोरियाई डेवलपर ने चीन की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी Tencent के साथ भागीदारी की, जो चीन में गेमिंग बाजार में प्रवेश करने के लिए है। Tencent ने PUBG MOBILE का मोबाइल संस्करण भी पेश किया। खेल चीन में तुरंत हिट हो गया लेकिन इसे मुद्रीकरण करने के लिए चीनी सरकार की मंजूरी नहीं मिली।

क्या चीन में पबजी मोबाइल बैन है?

हां, चीन में खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि सरकार ने सोचा कि यह एक हिंसक खेल है और इससे युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
इसने Tencent को चीन में खेल को त्यागने के लिए मजबूर किया लेकिन उन्होंने गेम का एक क्लोन ऐप संस्करण पेश किया जिसे गेम फॉर पीस के नाम से जाना जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, PUBG MOBILE के इस क्लोन संस्करण को यह सुनिश्चित करने के लिए देशभक्ति के खेल के रूप में पेश किया गया था कि चीनी सरकार ऐप को मंजूरी देगी और उसने ऐसा किया।

क्या पबजी मोबाइल चीनी ऐप है?

हाँ, गेम का मोबाइल संस्करण चीनी कंपनी Tencent द्वारा विकसित किया गया है जो इसे एक चीनी एप्लिकेशन बनाता है। हालाँकि, गेम का चीनी मूल नहीं है क्योंकि यह गेम ब्लूहोल द्वारा बनाया गया है जो एक कोरियाई गेमिंग कंपनी है। Bluehole और अन्य गेमिंग कंपनियों जैसे Riot Games, Epic Games, Ubisoft, Activision Blizzard और अन्य में Tencent की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Leave a Comment