आर्टिकल 15 के 2 साल: क्या आप जानते हैं आयुष्मान खुराना इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे?

फिल्म समाज में जाति के आधार पर प्रचलित भेदभाव को बारीकी से दिखाती है। आयुष्मान खुराना Ayushmann Khurrana ने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई।

अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी। फिल्म, जिसमें आयुष्मान खुराना Ayushmann Khurrana मुख्य भूमिका में थे, आधुनिक भारत में जाति व्यवस्था के बारे में है। दर्शकों ने अभिनेता के अभिनय को एक गंभीर पुलिसकर्मी के रूप में पसंद किया जो हुक या बदमाश द्वारा सच्चाई जानना चाहता है। वह 15 साल की तीन बच्चियों की हत्या और गैंगरेप के दोषियों को पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. फिल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी और यह उन अन्य फिल्मों के विपरीत थी जो उन्होंने पहले की थीं।

आर्टिकल 15 Article 15 ने आज रिलीज के दो साल पूरे कर लिए हैं।

फिल्म का शीर्षक संविधान के अनुच्छेद 15 से लिया गया है जो धर्म, जाति, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर किसी भी नागरिक के खिलाफ भेदभाव को रोकता है। लेकिन वास्तव में यह कितना मौजूद है? भारत जैसे देश में जाति व्यवस्था एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। फिल्म एक पुलिसकर्मी के बारे में है जिसे हाल ही में लालगंज के ग्रामीण जिले में स्थानांतरित किया गया है। वह दो बहनों की मौत की जांच कर रहा है और उनके एक चचेरे भाई की तलाश कर रहा है। जैसा कि वह जांच करता है, वह समाज में जाति पर आधारित भेदभाव के कई रूपों से अवगत होता है।

Ayushmann Khurrana Article 15

लेकिन क्या आप आयुष्मान इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे? हाँ, आप सही पढ़ रहे हैं। निर्देशक अनुभव रणबीर कपूर को मुख्य भूमिका में लेना चाहते थे। लेकिन बात नहीं बनी। निर्देशक ने खुलासा किया था कि वह किसी अन्य प्रोजेक्ट के लिए अभिनेता के पास गए थे लेकिन चैट के दौरान उन्होंने इस फिल्म के बारे में बात की और अभिनेता ने रुचि दिखाई। बाला अभिनेता स्क्रिप्ट सुनने के बाद उत्साहित थे। रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि उन्होंने 30 दिनों में शूटिंग पूरी कर ली थी। मुख्य अभिनेता वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अयान रंजन की भूमिका निभाता है।

अभिनेता ने अपने प्रदर्शन के लिए बहुत प्रशंसा हासिल की। उन्होंने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था। खुराना के अलावा, नासर, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, मोहम्मद जीशान अय्यूब, सुशील पांडे, वीन हर्ष और सुंबुल तौकीर मुख्य भूमिकाओं में थे।

Leave a Comment